Saturday, July 2, 2022

वेट लॉस के लिये डाएट

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नमस्ते दोस्तों फ्री सिंपलीफाइड इंफॉर्मेशन वेबसाइट में आप सभी का स्वागत है. आज हम देखने वाले हैं के वेट लॉस के लिए डायट कैसे करें ? आजकल वर्क फ्रॉम होम या फिर बदलती जीवन शैली से लोगों का आहार असंतुलित हो गया है. और इन से बढ़ते हुए आजार एक बहुत बड़ी समस्या बन चुके हैं बहुत लोगों को फिटनेस का मतलब बहुत देर से समझ आता है. और उसके लिए वह प्रयास करना चाहते हैं. लेकिन उसका कुछ असर उनकी बॉडी पर नहीं दिखता. अगर आप चाहते हैं कि आपका वेट कम हो तो धीरे-धीरे अपनी जीवनशैली में बदल लाए कंसिस्टेंसी से काम करें हार ना माने आहार के साथ-साथ शारीरिक गतिविधि अभी अपने डेली रूटीन में अवलंब करें. बहुत लोगों को एक गलतफहमी होती है कि अगर वजन कम करना है तो बहुत कठिन डाइट फॉलो करना पड़ेगा. या फिर कुछ लोग तो खाना खाना ही बंद कर देते हैं. परंतु ऐसा करने से आपका वजन और बढ़ेगा और शरीर असंतुलित होगा । अगर हम पोर्शन कंट्रोल पर ध्यान दें और संतुलित आहार ले रोज योगाभ्यास करें एक्सरसाइज करें तो जल्द से ही आपका वजन संतुलन में आएगा चलो तो फिर आज देखते हैं वेट लॉस के लिए डायट कैसे करें …

१.खाने का समय निश्चित करें-

बहुत लोग खाना जल्दबाजी में खाते हैं खाने को ठीक से नहीं चलाते और फिर इस वजह से पाचन तंत्र बिगड़ता है. और वेट गेन होता है इसलिए कुछ निर्धारित समय का टाइमर सेट करें और धीरे-धीरे खाने को पूरा चबाकर खाने की कोशिश करें । अगर आप नेचुरल तरीके से वेट लॉस करना चाहते हैं तो यह रूल फॉलो करें जल्दी-जल्दी भोजन करने से आपको तकलीफ ही होगी अगर आप धीरे धीरे से और छोटे-छोटे हिस्सों में बांट कर खाना खाए तो आपको खाने का आनंद भी मिलेगा और आपके हार्मोन का संतुलन भी बना रहेगा जिससे आपके पेट के पास की चर्बी कम होगी माना कि आपके पास वक्त नहीं होता लेकिन अगर आप चुस्त तंदुरुस्त रहना चाहते हैं तो फास्ट ईटिंग और ओवर ईटिंग से बचें ।

२. नींद पुरी तरह से ले –

कुछ लोगों को लगता है कि वजन सिर्फ अपने खानपान और एक्सरसाइज पर निर्भर करता है. लेकिन अगर आप ठीक से आहार ले रहे हैं एक्सरसाइज कर रहे हैं. फिर भी आपका वजन कम नहीं हो रहा तो उसके पीछे अब पूरी नींद यह कारण हो सकता है. क्योंकि अगर हम ठीक से नींद नहीं लेते तो हमारे शरीर की गैलरी ठीक से बर नहीं होती. शरीर को आराम ना मिलने से हार्मोनअल चेंजेज भी आते हैं जिससे तेजी से वजन बढ़ता है इसलिए 8 घंटे की पूरी नींद ले.

३. आहार में अधिक सब्जियां खाएं –

बहुत से लोग सब्जी कम खाते हैं उनका ज्यादा से ज्यादा भर मीठा खाने में रोटी खाने में चावल खाने में होता है. यह सारे पदार्थ आपके शरीर में फैट बढ़ाते हैं अपने खाने में ज्यादा से ज्यादा ग्रीन सैलेड हरी सब्जियां इनको ऐड करें रोटी का हिस्सा कम कर देंने से आपको ज्यादा से ज्यादा फाइबर मिलेगा. और आपका वजन नियंत्रण में रहेगा खाने में नींबू का भी बहुत महत्व है नींबू से पाचन क्रिया अच्छी रहती है. और आपको जल्द ही वेट लॉस में मदद होती है ।

४.सूप पीने से वजन कम हो जाता है –

बहुत बार वेट लॉस में लिक्विड डायट का बहुत फायदा होता है जैसे कि अगर रोज के खाने में हमने आधे से ज्यादा हिस्सा सुप पिया जैसे कि वेजिटेबल सूप टोमेटो सूप इत्यादि जैसे रूप से शरीर हाइड्रेटेड तो रहता ही है. और वजन करने में मदद होती है आप उबली हुई सब्जियां फ्रीज में कुछ दिनों तक रख सकते हैं और जब भी लगे या फिर जब भी भूख लगे तब इसका सूप बना कर पी सकते हैं इससे आपकी भूख भी कंट्रोल होगी और वेट लॉस में भी मदद होगी ।

५. साबुत अनाज का इस्तेमाल करे-

अगर आप सच में अपना वजन कम करना चाहते हैं तो खाने में साबुत अनाज जैसे ब्राउन राइस साबुत गेहूं जई इनको शामिल करें. यह आपके शरीर की गैलरी भरने में मदद करते हैं. और आपका जल्द ही पेट भर जाता है इससे आप ओवर ईटिंग नहीं करते और आपके कोलेस्ट्रॉल में भी सुधार हो सकता हैं। बाजार में साबुत अनाज के पिज़्ज़ा क्रस्ट पास्ता मिल जाते हैं इससे आप क्या ले रेडिफेक्ट भी रह सकते हैं और अपना वजन भी घटा सकते हैं।

६. शुगर की मात्रा कम कर दे –

कुछ लोगों को मीठा खाने की बहुत आदत होती है. जिससे कैलेरिस की मात्रा बढ़ जाती है और वजन बहुत जल्द बढ़ता है इसलिए अगर आपको मीठा पर पीने की इच्छा भी हो या फिर कुछ खाने की इच्छा भी हो तो जीरो कालरी वाला खाना खाए जूस पिए जिससे आपकी इच्छा भी पूरी होगी. और शरीर में ज्यादा कैलरी भी नहीं जाएंगे अगर आपको बहुत ज्यादा मीठा खाने की आदत है तो शक्कर की जगह गुड या शहद का इस्तेमाल करें फ्रोजन स्ट्रौबरी नींबू पुदीना योगर्ट बार ऐसे पदार्थों का इस्तेमाल करें। कुछ लोगों को सोडा पीने की आदत होती है जिससे अतिरिक्त 450 से ज्यादा गैलरी शरीर में जाती है और आपका स्वास्थ्य बिगड़ सकता है.

७. ग्रीन टी का समावेश करें –

मिल्क टी के अलावा अगर आप रोज ग्रीन टी का सेवन करें, तो आपका वजन कम होने में मदद हो जाएगी कुछ अध्ययनों के हिसाब से अगर हम रोज ग्रीन टी पी है. तो यह अपने शरीर का मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ाता है जिससे शरीर की चर्बी घटने में मदद होती है. पाचन क्रिया सुधर जाती है. जिससे आपको रिफ्रेशमेंट तो आती है साथ ही साथ वेट लॉस भी होता है इसलिए अपने रोज के रूटीन में दो से तीन बार ग्रीन टी जरूरी है .

८. योगा करें एक्सरसाइज करे-

अमेरिकन विशेष तद्न्या कहते हैं की योग करने वाले इंसानों का वजन उत्तर लोगों से कम बढ़ता है योग करने से कंसंट्रेशन में मदद होती है. साथ ही साथ शरीर में फ्लैक्सिबिलिटी बना रहता है और आप हल्का महसूस करते हैं योग करने से भूख नियंत्रण में आ जाती है.

९. ८०-२०नियम का प् पालन करें करें –

80 20 का नियम मतलब अगर हमें भूख लगी है तो 80% ही खाना खाए 20% पेट खाली रखें इससे चयापचय में मदद हो जाती है और शरीर स्वस्थ रहता है तो आप भी 80 20 नियम का पालन करें और वजन घटाएं ।

१०. जितना खाते हैं उससे ज्यादा कैलरी जलाए –

हर रोज ज्यादा से ज्यादा कैलरी बंद करने की कोशिश करें हम जितना खाना खाते हैं उससे ज्यादा अगर कैलरी वन हो तो बहुत अच्छा होगा शरीर गतिविधियों से भरा हो तो एक्टिव महसूस होता है और मेटाबॉलिज्म रेट भी मेंटेन होता है नीचे दी गई सूचनाओं का पालन करें :

  • रोज एक से दो मिल चले लगभग आधा घंटा ।
  • 20 से 25 मिनट साइकिल चलाएं या फिर अगर आपके यहां बगीचा हो तो उसमें घास काटने का काम करें
  • 20 से 30 मिनट तक घर के काम करें यह भी एक अच्छे एक्सरसाइज है ।
  • रोज 15 से 20 मिनट तक जोगिंग करने की कोशिश करें

 

अगर आप संतुलित आहार लेकर रोज एक्सरसाइज करें लो कार्ब डायट फॉलो करें तो आप अपना वजन नियंत्रित रख सकते हैं तो दोस्तों आज हमने देखा कि वेट लॉस का डायट कैसे होता है और हम उसे आसान तरीके से कैसे फॉलो कर सकते हैं अगर आपको कोई सवाल हो या कोई सुझाव हो तो कमेंट जरुर करिए.

 

धन्यवाद!

 

 

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