Saturday, December 10, 2022

मोटापा कम करने के लिये कसरते और उपाय

जरुर पढ़े

आजकल की भागदौड भरी रोज की जिंदगी में खुद के लिये वक्त निकालना बहोत मुश्किल काम हो गया हैं फिर भी काम ओर सेहत को संभालाना जरुरी है, क्योंकी रोज की बदलती हुई लाईफ स्टाईल के चलते मोटापा हर एक इन्सान की सेहत के लिये परेशानी हो गयी है. आज इस आर्टिकल मे हम मोटापा कम करने के लिये कसरते ओर उपाय देखेंगे.

१.हर दिन नाश्ता करें। एक आदत जो कई लोगों के लिए आम है, जिन्होंने अपना वजन कम किया है और इसे दूर रखा है, वह है हर दिन नाश्ता करना। ”

२.तरल कैलोरी बुद्धिमानी से चुनें। मीठे पेय ज्यादा कैलारी होने के चलते पेट पर ढेर करते हैं, लेकिन भूख को कम न करें जैसे ठोस खाद्य पदार्थ करते हैं। पानी के साथ अपनी प्यास को संतुष्ट करें, खट्टे पानी, स्किम्ड या कम वसा वाले दूध के साथ स्पार्कलिंग पानी, या १००% फलो के रस का सेवन करे. इससे मोटापा कम होता है.

३.खाने का भाग कम करे – यदि आपने अपने हिस्से को 10% -20% तक कम करने के अलावा और कुछ नहीं किया, तो भी आप अपना वजन कम कर लेंगे। रेस्तरां और घर दोनों में परोसे जाने वाले अधिकांश हिस्से आपकी ज़रूरत से बड़े हैं। इसिलिये उन्हे कम करे.

४.अपने वातावरण को नियंत्रित करें। कैलोरी कम करने में मदद करने के लिए एक और सरल रणनीति है अपने पर्यावरण को नियंत्रित करना – अपने किचन को ढेर सारे स्वस्थ विकल्पों के साथ स्टॉक करने से लेकर सही रेस्टोरांत चुनने तक सब कुछ.. इसका मतलब है कि आप सभी खाने-पीने वाले रेस्तरां से दूर रहकर प्रलोभन से बचना चाहते हैं। और जब पार्टियों की बात आती है, “पहले एक स्वस्थ नाश्ता खाएं ताकि आप भूखे न रहें, और जब आप पेट भरते हैं तो चयनात्मक रहें.

५. हर भोजन और नाश्ते में प्रोटीन लें। प्रत्येक भोजन और नाश्ते में दुबला या कम वसा वाले प्रोटीन का स्रोत जोड़ने से आपको अधिक समय तक भरा हुआ महसूस करने में मदद मिलेगी, इसलिए आपके अधिक खाने की संभावना कम होगी। लो-फैट योगर्ट ट्राई करें, नट्स, पीनट बटर, अंडे, बीन्स या लीन मीट का छोटा हिस्सा। विशेषज्ञ भी आपके रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर रखने और खाने से बचने के लिए छोटे, लगातार भोजन और स्नैक्स (हर 3-4 घंटे) खाने की सलाह देते हैं।

६.रोज वॉक करे – अपने आप को एक पेडोमीटर प्राप्त करें और धीरे-धीरे और कदम बढ़ाएं जब तक कि आप प्रति दिन 10,000 तक नहीं पहुंच जाते। दिन भर में, अधिक सक्रिय रहने के लिए जो कुछ भी आप कर सकते हैं वह करें. फ़ोन पर बात करते समय वॉक की गति धिमी रखे ,कुत्ते को एक अतिरिक्त सैर के लिए बाहर ले जाएं, और टेलीविजन विज्ञापनों के दौरान जगह-जगह मार्च करें। पेडोमीटर होना एक निरंतर प्रेरक और अनुस्मारक के रूप में कार्य करता है. इससे मोटापा कम होता है.

७.उच्च फाइबर खाद्य पदार्थ खाएं
बहुत सारे फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ आपको भरा हुआ महसूस कराने में मदद कर सकते हैं, जो वजन कम करने के लिए एकदम सही है। फाइबर केवल पौधों के भोजन में पाया जाता है, जैसे फल और सब्जी, जई, साबुत अनाज खाये. इससे मोटापा कम होता है.

८. शराब में कटौती- एक मानक ग्लास वाइन में चॉकलेट के एक टुकड़े जितनी कैलोरी हो सकती है। समय के साथ, बहुत अधिक शराब पीना वजन बढ़ाने में आसानी से योगदान दे सकता है।

९. खाद्य पदार्थों पर प्रतिबंध न लगाएं-
अपने वजन घटाने की योजना से किसी भी खाद्य पदार्थ को प्रतिबंधित न करें, खासकर जो आपको पसंद हैं। खाद्य पदार्थों पर प्रतिबंध लगाने से आप उन्हें और अधिक तरसेंगे। कोई कारण नहीं है कि आप कभी-कभार होने वाले पेड़ का आनंद नहीं ले सकते.

१०. खूब सारा पानी पिये-
लोग कभी-कभी प्यास को भूख समझ लेते हैं। आप अतिरिक्त कैलोरी का उपभोग कर सकते हैं जब एक गिलास पानी वास्तव में आपको चाहिए। इससे मोटापा कम होता है.

घर पर करने के लिए योगा पोज़ –

यदि आपके पास पूरे सत्र के लिए समय नहीं है, तो यहां कुछ योगासन हैं जिन्हें आप घर पर कर सकते हैं। इससे मोटापा कम होने में मदत होती है.

सूर्य नमस्कार – कम से कम 10 सूर्य नमस्कार करें। आप कुछ पदों को अधिक समय तक धारण करके या गति को तेज करके तीव्रता बढ़ा सकते हैं।

नाव मुद्रा-

यह मुद्रा आपके पूरे शरीर, विशेष रूप से आपके कोर को संलग्न करती है, और तनाव को कम करने में मदद करती है।

१.अपने पैरों को एक साथ फर्श पर बैठो और अपने सामने बढ़ाओ।

२.अपने घुटनों को मोड़ें और अपने पैरों को फर्श से ऊपर उठाएं ताकि आपकी जांघें फर्श के कोण पर हों जबकि आपके पिंडली समानांतर हों .

३.अपनी बाहों को अपने सामने फैलाएं ताकि वे फर्श के समानांतर हों।

४.हो सके तो अपने धड़ को ऊपर रखते हुए अपने पैरों को सीधा करें।

५.इस मुद्रा में 30 सेकंड तक रहें।

६.कम से कम पांच बार दोहराएं।

प्लैंक पोज़-

प्लैंक पोज़ में बदलाव करते हुए 10 से 20 मिनट बिताएं।

१.टेबलटॉप पोजीशन से, अपने पैरों को अपनी एड़ियों को ऊपर उठाकर पीछे ले जाएं।

२.अपने शरीर को एक सीधी रेखा में लाएं। आप अपने शरीर को आईने में देखना चाह सकते हैं।

३.अपने कोर, हाथ और पैर की मांसपेशियों को संलग्न करें।

४.होल्ड करें.

भुजंगासन-

१.अपने पेट पर अपने पैरों को कूल्हे-दूरी से अलग करें और अपने हाथों को अपनी पसलियों के पास रखें।

२.अपने बड़े पैर की उंगलियों को सीधे पीछे बढ़ाएं और अपने क्वाड्रिसेप्स को सक्रिय करने के लिए सभी दस पैर की उंगलियों के साथ दबाएं।

३.पीठ के निचले हिस्से को चौड़ा करने के लिए अपनी आंतरिक जांघों को छत की ओर घुमाएं।

४.अपने हाथों से हल्के से दबाते हुए, अपने कंधों को पीछे और नीचे घुमाते हुए, अपने सिर और छाती को ऊपर उठाना शुरू करें।

५.अपनी गर्दन के पिछले हिस्से को लंबा रखें और अपनी ठुड्डी को ऊपर उठाने के बजाय अपने उरोस्थि को ऊपर उठाने पर ध्यान दें।

६.अपने कंधों को अपने कानों से दूर रखते हुए अपनी बाहों को सीधा करें। कम से कम थोड़ा सा रखें.

७.मुद्रा से बाहर निकलने के लिए, वापस अपनी चटाई पर छोड़ दें।

तो दोस्तों आज हमने मोटापा कम करने के लिए कसरते और उपाय देखे अवश्य ही आपको इसकी रेगुलर लाइफ में मदत होग. अधिक जाणकारी ओर सुझाव के लिये कमेंट करे.

धन्यवाद !

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article