Saturday, July 2, 2022

बॉडी बनाने के लिए क्या खाये ? डाइट प्लान की जानकारी

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नमस्ते दोस्तों, मैं हूं आपका शुभचिंतक आज मैं इस लेख के माध्यम से आपको बताने जा रहा हूं कि अच्छी और सुडौल बॉडी कैसे बनाएं बॉडी बनाने के लिए क्या खाए?

आजकल के दौर मे सभी को बॉडी बनाने का क्रेझ है,जेसे कि कोई खूबसुरत दिखने के लीये बॉडी बना रहा है, कोई तंदुरुस्त रहणे के लीये बॉडी बना रहा है ,या फिर चाहे लडकी ही क्यू ना पटानी हो। ये तो सब अपने जरूरत के हिसाब से बॉडी बना रहे है।

बॉडी बनाने का मतलब यह नही कि सिर्फ जिम मे जाकर कड़ी मेहनत करणा या फिर सिर्फ अधिक भोजन करणा । ये गलत तरीका है ,बॉडी बनाणे जे लीये पोषक आहार भी बहोत जरूरी है और यह पोषक आहार कब और कैसे करे यह भी जरूरी है।
आइये हम थोडा डिटेल मे जाणते है की बॉडी बनाने  के लीये की जाणे वाली मेहनत और एक्सरसाईस के लीये पोषक आहार, डाईट क्यू जरूरी है ?

जेसे की आप तो रोजाना खाना तो खाते ही हो, पर वो आपके रोज़ाना काम करने के लिए वो उतनी मात्रा में काफी है। अगर रोज किये जाने वाले काम से अधिक काम अगर आप कभी करते हो तो आप थक जाते हो और आपको भूक लग जाती है,थके होने के कारण आप काफी चिंतित हो जाते हो उसका कारण है आपका पोषक आहार।

बॉडी कब बनती है ?

बॉडी कब बनती है
बॉडी कब बनती है

जब आप रोजाना खाये जाने वाले आहार को थोडासा बदल दे और उसको अधिक मात्रा में बढा दे। क्यों की हमारे शरीर को प्रोटीन्स कैल्शियम विटामिन्स की जरूरत बहोत मात्रा में पड़ती है वो हमे हमारे रोजमरहा के खाने में से नही मिलती।
अब ये तो बात हो गयी की बॉडी बनाने के लिए प्रोटीन कैल्शियम विटामिन्स की जरूरत पड़ती है,तो अब आप सोच रहे होंगे की ये सब कहा से आते है जैसे की कोनसे पदार्थ हम खाएंगे तो हमे ये सब मिलेगा और कब कोनसा पदार्थ खाएंगे तो वो हमारे लिए फायदे मंद रहेगा।

अब आती है एक्सरसाइज कि बात एक्सरसाइज करे तो कैसे करें और कब करें ? यह सभी बातें आप अपने जिम अनुशासक के सूचनाओं के माध्यम के द्वारा कर सकते है या फिर अगर आपको एक्सरसाइज का अभ्यास होगा तो आप खुद तय कर सकते है। जो दुबला पतला इंसान है उसे तो मेरी राय है कि उस इंसान में पोषक आहार के माध्यम से अपना शरीर का फैट बढ़ाएं क्योंकि फैट बढ़ने के बाद ही हम लोग अपने मसल्स को आकार दे सकते हैं |

बॉडी बनाने के लिए डाइट प्लान और फ़ूड की जानकारी :

डाइट प्लान के लिए फ़ूड
बॉडी बनाने के लिए डाइट प्लान के लिए फ़ूड

एक्सरसाइज के द्वारा अच्छी बॉडी बनाने के लिए और फैट बढ़ाने के लिए कौन से पोषक आहार खाए जाएंगे यह मैं आपको बताने वाला हूं। मगर उससे पहले जान ले कि आहार के साथ ही साथ इंसान की नींद बहुत जरूरी है।

जब इंसान पूरी नींद लेता है अपने आप आप ही शरीर में फैट (चर्बी )उत्पन्न हो जाती है उसी से आपका वजन बढ़ता है और आप एक्सरसाइज करने के लिए सक्रिय हो जाते है।
चलिए अब हम जानते हैं अपनी पोषाहार के बारे में, लेकिन सबसे पहले तो मैं पतले इंसानों को फैट बढ़ाने के लिए क्या खाया जाए ?

यह बता देता हूं ऐसे इंसानों में अपने के खाने में ज्यादा से ज्यादा घी का प्रयोग करें और तो और दूध, दूध युक्त पदार्थ जो भी है जैसे कि पनीर ,दही और दाल चावल नॉनवेज में चिकन मछली अंडे नट्स (डॉयफ्रूइट्स)

अब हम जानते हैं प्रोटीन कैल्शियम विटामिंस किन किन पदार्थों में फलों में रहता है |

दूध और पनीर से बढेगा बॉडी का मसल्स :

दूध और पनीर
दूध और पनीर

दूध में प्रोटीन की मात्रा बहुत भारी मात्रा में पाया जाता है इसीलिए सभी जिम करने वाले व्यक्ति दूध को प्रथम प्रधान में देते हैं, साधारण जिम करने वाले मनुष्य ने 1 लिटर दूध पीना आवश्यक है पनीर में B12 विटामिन होता है, जिससे हमारी हड्डियां मजबूत होती हो

चने ,सोयाबीन ,(सोयाबीन बी सीड्स), और ओट्स बनाएँगे बॉडी को मजबूत :

चने ,सोयाबीन
चने ,सोयाबीन

चना और सोयाबीन यह घोड़े का प्रथम आहार है क्योंकि चने और सोयाबीन मैं 30% प्रोटीन पाया जाता है |

जिम जाने वाले व्यक्तियों को यह काफी फायदेमंद है 50 ग्राम चने और सोयाबीन को रात के समय पानी में भिगोकर सुबह उसका पानी निकाल कर खाए हॉट्स में कार्बोहाइड्रेट और विटामिंस होते हैं

बॉडी बनाने के लिए अंडे खाए :

अंडे
अंडे

साइंस के अनुसार अंडे में 84% प्रोटीन पाया जाता है अक्सर देखा गाड़ी अंडे को कच्चा ही खाना पसंद करती है मगर मगर यह उचित नहीं है हमेशा उबालकर खाना चाहिए |

जिम जाने वाले व्यक्ति में सुबह दो अंडे रात को सोते वक्त दो अंडे खाने से उसके शरीर में भारी मात्रा में प्रोटीन की बढ़ोतरी होगी

केला :

केला
केला

केला हमारे शरीर ऊर्जा करता है केले में 100% क्या बेरीज होती है और केला हमारे शरीर रोग प्रतिकार शक्ति बढ़ाता है |

केले में विटामिन ए और बी मिलते हैं केला हमारे शरीर का वजन भी बढ़ाता है मैसेज करने वाले व्यक्ति को 1 दिन में कम से कम चार या पांच केले खाने चाहिए

चिकन और मछली :

चिकन और मछली
चिकन और मछली

चिकन मैं भारी मात्रा में प्रोटीन होता है पैदा करता है हमारे शरीर में मसल्स पैदा करता है मछली खाने के कारण हमारे मसल्स में मजबूती आती है |

मछली में मोनोसैचुरेटेड फैट होता है, यह हमारे बॉडी के लिए के लिए काफी फायदेमंद होता है चिकन और मछली अक्सर उबालकर खाये तो बेहद फ़ायदेमंद होगा

नट्स :

नट्स
नट्स

जैसे कि काजू, बादाम, पिस्ता, अकरोड इनमे बहोत प्रोटीन्स ओर विटामिन्स पाए जाते है और इनमे काफी मात्रा में फैट होता है इससे हमारे शरीर को एनर्जी मिलती है |

फल :

फल
फल

 

देखा जाए तो सभी फलो में सारे प्रोटीएन्स विटामिन्स और कैल्शियम होते है, इसीलिए फल अक्सर मौसम के अनुसार खाने चाहिये |

इनसे हमारे बॉडी में ताजगी उमंग ओर इच्छाशक्ति जागृत होती है जिससे हुम् रोजाना मेहनत करने के लिए तैयार हो जाते है |

सब्जिया :

सब्जियां
सब्जियां

सभी प्रकार की हरि सब्जिया खाना जिम करने वाले व्यक्ति के लिए जरूरी है क्यों की उसमे सारे कैल्शियम होते है |

सब्जी के साथ चावल का भी थोड़ा सेवन करना आवश्यक है और गेहू के आटे में थोड़ा मक्के का आता मिला कर रोटियां बनाकर खाये |

टिप्पणी :

बॉडी बनाने के लिए ऊपर बताये हुए पोषक आहार का आप अपने हिसाब से एक डाइट प्लेन बना ले की कीस दिन क्या खाना है ? सुबह क्या ? और रात को क्या खाये ? ऐसा अगर आप करते हो तो आप तो आप जल्द से जल्द सही ढंग से अच्छी ओर सुडौल बॉडी बना सकते हो।

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