प्रेग्नेंसी में कैसे खाना चाहिए

हैल्लो दोस्तों, स्वागत है आपका हमारी वेब साईट पर | आज का टॉपिक है प्रेग्नेंसी में कैसे खाना चाहिए | गर्भावस्था मे, अच्छा पोषण लेना पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है। स्वस्थ गर्भावस्था और अपने बच्चे के विकास के लिए, भरपूर मात्रा में फल, सब्जियां, साबुत अनाज, प्रोटीन खाद्य पदार्थ और फॅट रहित भोजन खाना चाहिए ।

आपके गर्भावस्था के आहार में कम फॅट वाले डेयरी पप्रोडक्ट,अतिरिक्त सुगर, संतृप्त फॅट और सोडियम वाले खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों को कम करें। हर भोजन में, आधा हिस्सा फल ओर सब्जी ले |

गर्भावस्था में खाने के लिए सर्वश्रेष्ठ खाद्य पदार्थ :

  • अंडे का सेवन करें :

अंडे प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत हैं, जो आपके गर्भावस्था के आहार मे महत्वपूर्ण हैं । अमीनो एसिड को प्रोटीन बनते है | आपके शरीर और आपके बच्चे की सेल के निर्माण मे मदद करते हैं । अंडे में कोलीन सहित एक दर्जन से अधिक विटामिन और खनिज भी होते हैं ।  कोलिन  आपके बच्चे के मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी के विकास में मदद करता है और कुछ जन्म दोषों को रोकने में मदद करता है ।

  • सालमन फिश का सेवन करें :

ओमेगा -3 फैटी एसिड आपके बच्चे के मस्तिष्क के विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं और आपके मन स्वास्थ को भी ठीक राखता हैं। सैल्मन मे प्रोटीन और विटामिन डी होता है, जो आपके बच्चे के हड्डी ओर दातों के लिये उपयुक्त होता है |

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सालमन हफ्ते गर्भवती महिलाओं के लिए खाने के लिए काहा गया हैं । गर्भावस्था के दौरान मछली खाना सुरक्षित होता है |

  • फलियां (बीन्स) का सेवन करें :

बीन्स – दाल, मटर और मूंगफली जैसे फलियां प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत हैं | और आयरन, फोलेट, पोटेशियम और मैग्नीशियम का भी एक उत्कृष्ट स्रोत हैं। जब आप गर्भवती हों तो ये चिझे खाना महत्वपूर्ण हैं ।

बीन्समे फायबर होता है, जो गर्भावस्था कब्ज और बवासीर को रोकने मे मदद करता है | सूप, सलाद, मे बीन्स का उपयोग करे।

  • मीठे आलू (शक्करकंद) का सेवन करें :

शकरकंद मे नारंगी रंग के कैरोटेनॉयड्स होता है, ये प्लांट पिगमेंट से प्राप्त करते हैं जो हमारे शरीर में विटामिन ए में परिवर्तित होता हैं । स्वस्थ हड्डियों, फेफड़ों, आंखों और त्वचा के विकास के लिए आपके बच्चे को विटामिन ए की आवश्यकता होती है | यह विटामिन सी और मैंगनीज का एक अच्छा स्रोत है | और विटामिन बी 6 ( जो सुबाह जी मीचलने की तकलीफ में मदद करता है ), यह पोटेशियम और फाइबर का अच्छा स्रोत है |

  • साबुत अनाज का सेवन करें :

साबुत अनाज फाइबर और पोषक तत्वों में उच्च होते हैं, जिनमें बी विटामिन, आयरन, फोलिक एसिड (यदि गढ़वाले), मैग्नीशियम, एंटीऑक्सिडेंट विटामिन ई और खनिज सेलेनियम शामिल हैं । इनमें फाइटोन्यूट्रिएंट्स भी होते हैं, जो कोशिकाओं की रक्षा करते हैं ।

साबुत अनाज के लिए सफेद ब्रेड की बजाय साबुत अनाज ब्रेड का प्रयोग करें, और विभिन्न प्रकार के साबुत अनाज का नमूना लें – जौ और एक प्रकार का अनाज होता है ।

  • अखरोट का सेवन करें :

अखरोट मे ओमेगा -3 फैटी असिड बहोत होता है । वे मैग्नीशियम, फाइबर और प्रोटीन का भी एक अच्छा स्रोत हैं ( जिसकी गर्भावस्था मे आपको सबसे ज्यादा आवश्यकता होती है ) । मुट्ठी भर अखरोट को हर रोज खाये , या सलाद में इस्तेमाल करें । बादाम और पिस्ता, और काजू भी लाभदायक होते है |

  • ग्रीक दही का सेवन करें :

ग्रीक दही में आम तौर पर नियमित दही की तुलना में दोगुना प्रोटीन होता है । इसके अलावा इसमे प्रोबायोटिक्स, बी विटामिन, फास्फोरस और कैल्शियम भी होता है । कैल्शियम आपकी हड्डियों को मजबूत रखने में मदद करता है ,और आपके बच्चे के विकास में मदद करता है । यह कॅल्शिअम का सबसे बडा स्रोत है |

  • ब्रोकली और गहरे रंग के पत्तेदार साग का सेवन करें :

पालक, केला और मेथी;  ब्रोकोली और हरे पत्तेदार साग, एक सुपरफुड है | इसमे विटामिन ए, सी, और के, साथ ही कैल्शियम, आयरन और फोलेट सहित विटामिन और पोषक तत्व होते है । इसमे एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर भी हैं, जो कब्ज को कम कर सकते हैं।

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अपने आहार में हरे रंग के पत्तेदार साग का ज्यादा इस्तेमाल करे ।

  • मांस और चिकन का सेवन करें :

मांस उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत है और उसमे बी विटामिन, आयरन, ज़िंक होता है। आयरन आपके शरीर की सेल तक ऑक्सीजन पहुंचाता है, गर्भावस्था में आपको इसकी अधिक आवश्यकता होती है । मांस खाते समय ध्यान दे के वे फैट फ्री हो मतलब चर्बी कम होनी चाहिए ।

  • रंगीन फल और सब्जियां का सेवन करें :

आपको हरे, लाल, नारंगी, पीले और बैंगनी रंग के फल खाने चाहिए | इनसे आपके बच्चे को कई तरह के पोषक तत्व मिलते हैं । हर एक रंग आपको विभिन्न विटामिन और खनिज प्रदान करता है । जैसे की शिमला मिर्च में विटामिन सी ज्यादा होता है, और जामुन में एंटीऑक्सिडेंट ज्यादा होता है । सलाद में रंगीन फलों और सब्जियों को मिलाकर एक अच्छा मल्टी विटामिन फ़ूड बना सकते है ।

  • ड्रायफ्रूट का सेवन करें :

ड्रायफ्रूट गर्भावस्था के आहार में बहुत महत्वपूर्ण है । इसमें एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर के साथ फैट भी होते है इसीलिए ध्यान दे की लो-शुगर वाले ड्रायफ्रूट चुने ।

गर्भावस्था में आपको बहुत सारे प्रोटीन और स्वस्थ फॅट, और कुछ विटामिन और खनिजों ( जैसे फोलिक एसिड, आयरन और कैल्शियम ) की अधिक आवश्यकता होती है । आशा करते हैं आपको ऊपर दी गयी जाणकारी का लाभ होगा | अधिक जाणकारी एव सुझाव के लिये कॉमेंट करना ना भूले |

धन्यवाद !

 

 

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