Wednesday, September 28, 2022

कम खर्चे में वजन कैसे बढ़ाएं ? जानिए डाइट प्लान वजन बढाने के लिए

जरुर पढ़े

नमस्कार दोस्तों आज मैं आपको कम खर्चे वाला वजन बढ़ाने का आहार बताने जा रहा हूं। क्योंकि अच्छी बॉडी बनाने के लिए ढेर सारा खर्चा करना सभी के बस की बात नहीं है। यह टॉपिक में ऐसे लोगो के लिए लेकर आया हु जो कॉलेज स्टूडेंट है, या हॉस्टल पर रहते हो, या फिर पढ़ाई के लिए कही बाहर रह रहे हो, जंहा आपको घर का खाना नही मिलता। तो उन लोगो के लिए में आज का सस्ता डाइट प्लान बताने वाला हु।

कम खर्चे में वजन कैसे बढ़ाएं ?

बहुत से मेरे ऐसे मित्र है जिन्हें वजन बढ़कर अच्छी बॉडी बनानी है। लेकिन वह खाने के खर्चे और जिम के खर्चे नही उठा सकते। उनके लिए सस्ते और असरदार उपाय में बता ने वाला जा रहा हु। जो कि आपको आपके दिनचर्या में शामिल करना है। और यह सब चीजें वह घरपर ही कर सकता है रोजाना लगने वाली चीजों में से। और उसी प्रकार से खाना पीना है। आइये जानेंगे –

क्या हैडाइट का खाना और उसके प्लान ?

सुबह उठकर खाएं ये चीजें :

दोस्तो जब भी आप नींद में से उठते हो। 7 बजे या 6 बजे तो आपको पहले पानी पीना है। बिना ब्रश किये उससे आपके मुंह के अंदर की सलाइवा पेट मे जाकर आपके पाचन तंत्र को मजबूत करता है। उसके बाद आपको भीगे हुए 10 बादाम खाने है। जो कि आपको रात के समय पानी मे रखने है। इससे काफी मात्रा में प्रोटीन प्राप्त होता है। और अगर आप बादाम न खा सके तो आपको काले चने पानी मे भिगोने है। और सुभह एक बाउल भरकर खाने है। इसके बाद आप ब्रश कर सकते है। चना खाने से बहुत सारी एनर्जी प्राप्त होती है।

ब्रेकफास्ट :

दोस्तो साधारण तौर पर ब्रेकफास्ट करने का वक्त 8 से 10 बजे तक होता है। उस वक्त हमारी बॉडी अच्छी तरह रेडी रहती है। सभी प्रकार के काम करने के लिए और सारी खाई हुई चीजो को पचाने के लिए। तो ब्रेकफास्ट में आपको 4 केले खाने है। उसके साथ आप दूध भी पी सकते है। फिर आप 3 चीकू , 1 सेब, दलिया, 5 से 6 अंडे, ओट्स यह सभी चीज़े आपको दूध के साथ खानी है। इससे आपको काफी ज्यादा एनर्जी विटामिन्स और प्रोटीन मिलेगा और आपकी बॉडी का मास इंडेक्स बढ़ने लगेगा।

स्नैक्स ( हल्का आहार ) :

हल्के आहार में आपको उबले हुए पोटैटो और उपमा खाना है। और यह खाने के बाद आपको एक बाउल दही पीना खाना है। यह हल्का आहार आपको 11 से 12 बजे के अंदर लेना है। दही खाने से शरीर को न्यूट्रिएंस मिलते है। और पाचन तंत्र भी मजबूत होता है, जिससे मेटाबोलिज्म प्रक्रिया फ़ास्ट होकर आपने सुबह खाया हुआ आहार और ब्रेकफास्ट किया हुआ आहार जल्दी से पाचन हो जाता है। और आपको भूक लगती है। और फिर आप अपना दोफहर का खाना पेट भरकर खा सकते हो।

दोपहर का खाना :

अब इसमें आपको ज्यादा से ज्यादा भोजन बढ़ाना है। साधारण सभी लोगो का भोजन का समय 1 से 2 होता है। दोफहर के कहने से आप का वजन बढ़ बढ़ता है। याने रोजाना 4 से 5 रोटी आपको खानी है। फिर इसमें दाल, राजमा, राइस, सोयाबीन, सलार्ड, अंडे और दही का इस्तेमाल करना है। आपने ऊपर दी गयी सभी आहार को रोजाना के कहने में बड़ी बड़ी से ऐड करना है।जैसे आज काली दाल खाई तो कल सफेद दाल खानी है। और थोड़ा सलार्ड कहना जरूरी ही जिससे टेस्ट मिलती है। और सलार्ड में विटामिन्स भी होते है। और डालो में विटामिन्स होते है जिससे हमारी हड्डिया भी मजबूत होती है। और अंत मे दही खाये क्यों कि दही अन्न को पचाने में मदद करता है।

श्याम का हल्का आहार :

यह साधारण 5 बजे से लेकर 6 बजे तक आप ने खाना है। इसमे रहेगा आपका वेजिटेबल सूप या चिकन, मटन सूप, या फि रवार मैदा से बनी हुई चीजें जैसे उत्तपा, ढोकला इत्यादि और आप इसमें पोहा और फलों का भी सेवन करना हल है। और जूस भी पीना है। जिससे सारे दिन की थकान निकल जाते है। और आप एनरजेटिक रह जाते हो। और आपको बहुत एनर्जी मिलती है।

रात का भोजन :

रात के भोजन में आपको राइस का ज्यादा सेवन करना है। और रोटी भी 4 से 5 खानी है। और हो सके तो ग्रेवी रसीली सब्जिओका सेवन करे। फिर उसमें आते है आपके पनीर की सब्जी, राजमा की सब्जी और खाने के साथ कच्ची सब्जिओ का का सलाद का इस्तेमाल करे। इनमे रात का भोजन का समय आपका 8 से 9 होना चाइये। इससे आपके खाए हुए भोजन को आपका शरीर सोने के समय तक पाचन कर सके और आप हल्का महसूस करके अच्छी नींद ले सकोगे। रात के भोजन में ज्यादा फैटी एसिड्स और प्रोटीन्स होना चाइये।

सोने के पहले :

आपको सोने के पहले दूध पीना है। दूध में आप डॉयफ्रूइट्स का इस्तेमाल कर सकते हो। दूध से होता यह है कि दूध में कैसीन होता है जो कि आपके खून के सेल्स में जाकर के एनर्जी प्रदान करता है और बॉडी को फिट बनाता है। और कैसीन में काफी मात्रा में फैट होता है उसके कारण जल्द से जल्द वजन बढ़ जाता है। और दूध शरीर के मेटाबोलिस्म की प्रक्रिया को तेज कर देता है जिससे खाया हुआ आहार अच्छे से पाचन होकर आपके शरीर को विटामिन्स ,प्रोटीन्स, कैल्शियम, आयरन, और बोहत से लाभ होते है। जिससे आपको वजन बढ़ाने में आसानी होती ही।

नींद :

दोस्तो आपको रोजाना 8 से 9 घण्टे नींद लेनी है जिससे शरीर थोड़ा सुस्त होकर अपना मासगेन करता है। और शरीर को पूरी तरह आराम मिल पाता है।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article

error: Content is protected !!